July 5, 2022

sikar-shekhawati-smachar

ताजा ख़बरें | नौकरी | शिक्षा | व्यापार

फायरमैन और सहायक अग्निशमन अधिकारी के 629 पदों के लिए आवेदन आज रात 12 बजे तक

राजस्थान कर्मचारी चयन बोर्ड की ओर से फायरमैन के पदों पर भर्तियां (RSMSSB Recruitment 2021) निकाली गई है. इन पदों के लिए 18 अगस्त 2021 से आवेदन की प्रक्रिया जारी और आवेदन की अंतिम तिथि आज है. ऐसे में जिन अभ्यर्थियों ने अभी तक इन पदों के लिए आवेदन नहीं किया है. वह चयन बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट recruitment.rajasthan.gov.in के जरिए 16 सितंबर 2021 रात 12 बजे  से पहले तक आवेदन कर सकते हैं. कुल 629 रिक्त पदों पर भर्तियां की जाएगी.

अभ्यर्थियों को सलाह दी जाती है कि वह आधिकारिक वेबसाइट पर जारी नोटिफिकेशन को अच्छी तरह से पढ़ने के बाद ही इन पदों के लिए आवेदन करें. अभ्यर्थी ध्यान रखें कि केवल नियमानुसार किया गया आवेदन ही मान्य होगा.

RSMSSB Recruitment 2021: इन रिक्त पदों पर भर्तियां
फायरमैन – 600 पद
सहायक अग्निशमन अधिकारी – 29 पद

RSMSSB Recruitment 2021: शैक्षणिक योग्यता
सहायक अग्निशमन अधिकारी पद के लिए अभ्यर्थी के पास किसी भी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से स्नातक की डिग्री होनी चाहिए. वहीं फायरमैन पद के लिए अभ्यर्थी का 12वीं पास होना अनिवार्य है. साथ ही अभ्यर्थी के पास फायरमैन ट्रेनिंग प्रमाण पत्र भी होना चाहिए. दोनों ही पदों के लिए अभ्यर्थी को देवनागरी लिपी में लिखी हिंदी में कार्य करने की जानकारी होनी चाहिए.

RSMSSB Recruitment 2021: आयु सीमा
इन पदों के लिए अभ्यर्थी की उम्र 18 वर्ष से 40 वर्ष के बीच होनी चाहिए. वहीं अधिकतम उम्र की सीमा में ओबीसी, बीसी, एससी और एसटी वर्ग के अभ्यर्थियों को पांच वर्ष की छूट दी गई है.

चयन प्रक्रिया
इन पदों पर अभ्यर्थियों का चयन लिखित परीक्षा और शारीरिक दक्षता परीक्षण के जरिए किया जाएगा. परीक्षा के लिए एडमिट कार्ड बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट पर जारी किया जाएगा. अभ्यर्थी इस भर्ती से संबंधित अधिक जानकारी के लिए जारी आधिकारिक नोटिफिकेशन को

इतनी है एप्लीकेशन फीस
जनरल और ओबीसी कैटेगरी के उम्मीदवारों को 450 रुपये आवेदन शुल्क है. ओबीसी एनसीएल कैटेगरी के लिए 350 रुपये, एससी-एसटी के लिए 250 रुपये एप्लीकेशन फीस है. अगर आप आवेदन फॉर्म भरने के बाद उसमें कुछ करेक्शन करना चाहते हैं तो आपको 300 रुपये शुल्क देना होगा. 

ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया :- आरएसएमएसएसबी फायरमैन ऑनलाइन आवेदन प्रस्तुत करने वाले राजस्थान राज्य के मूल निवासी आरएसएमएसएसबी के आधिकारिक वेबसाइट rsmssb.rajasthan.gov.in के माध्यम से आवेदन प्रस्तुत कर सकते हैं। RSMSSB Firemen Exam Form प्रस्तुत करने के लिए नीचे दिए गए निर्देशों का पालन करें:-

★ सबसे पहले नीचे दिये गये विभागीय विज्ञापन लिंक को क्लिक करके भर्ती से जुड़ी विस्तृत जानकारी अवलोकन कर लेवे।
★ उसके बाद ऑनलाइन फॉर्म लिंक क्लिक करें।
★ मुख्य पृष्ठ पर Rajasthan Fireman Exam Online Form लिंक पर क्लिक करें।
★ अब आपके सामने एक नई विंडो खुलेगी, जिसमें आपको आपना आवेदन फॉर्म भरना होगा।
★ राजस्थान फायरमैन जॉब आवेदन शुल्क ऑनलाइन जमा करना होगा।
★ अंत में सबमिट करने के बाद RSMSSB Firemen Jobs Form 2021 आवेदन पत्र का प्रिंट आउट कर ले।

RSMSSB Recruitment 2021: महत्वपू्र्ण तिथियां
आवेदन शुरू होने की तिथि – 18 अगस्त 2021
आवेदन की अंतिम तिथि – 16 सितंबर 2021
परीक्षा की संभावित तिथि – दिसंबर 2021
आधिकारिक वेबसाइट –  rsmssb.rajasthan.gov.in