July 5, 2022

sikar-shekhawati-smachar

ताजा ख़बरें | नौकरी | शिक्षा | व्यापार

परीक्षा के लिए 95% (25 लाख ) उम्मीदवारों को करनी होगी खुद आने जाने की व्यवस्था, फ्री सरकारी बसों के भरोसे न रहें

शेखावाटी समाचार !!! ताजा आंकड़ों के हिसाब से 26 सितंबर को राजस्थान में आयोजित रीट परीक्षा-2021 में देश के किसी भी राज्य में होने वाली परीक्षाओं के मुकाबले सबसे ज्यादा उमीदवार परीक्षा देंगे| दोनों पारियों में कुल 26.51 लाख अभ्यर्थी शामिल होंगे। राजस्थान रोडवेज की और से तीन हजार रोडवेज बसों की व्यवस्था की गई हैं जिनकी क्षमता केवल 1.5 लाख लोगों की हैं जो की नाकाफी हैं , इसलिए बाकी सभी उम्मीदवारों को आने जाने की व्यवस्था खुद करने की से सलाह दी जाती हैं | ज्ञात रहे की राेडवेज की बसाें में फ्री सफर के लिए प्रवेश पत्र व पहचान पत्र की फाेटाे स्टेट व दाेनाें ओरिजिनल दस्तावेज भी दिखाने हाेंगे। यदि रास्ते में अभ्यर्थियाें काे दाे से तीन गाड़ी बदलनी है ताे दूसरी गाड़ी में भी दाेनाें दस्तावेज दिखाने होंगे। निशुल्क सफर की सुविधा एक अक्टूबर तक है।

सीकर बस डिपाे से जिला प्रशासन के अलावा राेडवेज प्रबंधन द्वारा अपने स्तर पर कुल 103 गाड़ियाें का संचालन किया जाएगा। इसमें 40 से ज्यादा गाड़ी सीकर से दूसरे जिलाें के लिए संचालित की जाएगी। निशुल्क सफर की सुविधा अभ्यर्थियाें काे केवल राेडवेज की ब्ल्यूलाइन सेवा की गाड़ियाें में ही दी जाएगी।

डीलक्स एवं सेमीडीलक्स सेवा की गाड़ियाें में सफर करने वाले अभ्यर्थियाें काे किराया देकर टिकट लेनी हाेगी।  सूत्रों के अनुसार बताया जा रहा है कि,रीट भर्ती परीक्षा को देखते हुये राजस्थान रोडवेज  ने 24 से 28 सितंबर तक ऑनलाइन रिजर्वेशन बंद कर दिया है. ऐसे में आम यात्री अब इन 5 दिनों में रोडवेज की साधारण और एक्सप्रेस बसों में अग्रिम आरक्षण नहीं करा सकेंगे. 

जिन यात्रियों ने आदेश जारी होने से पहले बसों में अग्रिम आरक्षण करवा लिया है, उनकी भी सीटों को निरस्त कर दिया गया है. हालांकि इसके लिए आमजन को साधारण और एक्सप्रेस बसों से अधिक किराया राशि का भुगतान करना होगा।

रीट एग्जाम गाइडलाइंस ( REET Exam Guidelines )


– घड़ियां, चेन, अंगूठी, कान के टॉप्स, लॉकेट या किसी अन्य प्रकार की जूलरी, पर्स, हैंडबैग, डायरी परीक्षा केंद्र में ले जाने की अनुमति नहीं दी जाएगी। 

– परीक्षार्थी मोबाइल, ब्लूटूथ, कैलकुलेट जैसे इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस भी न लेकर आएं। इन्हें परीक्षा केंद्र के भीतर ले जाने की अनुमति नहीं दी जाएगी। 

– परीक्षार्थियों को परीक्षा केंद्र में ट्रांसपेरेंट पानी की बोतल ले जाने की इजाजत होगी।

– प्रश्न पत्रों के परीक्षा केंद्र पहुंचने से दो घंटे पहले इंटरनेट सेवा बंद कर दी जाएगी। 

– परीक्षा दो शिफ्टों में होगी। सुबह 10 बजे से 12.30 बजे के बीच कक्षा 6 से 8 तक के लिए रीट लेवल-2 की परीक्षा होगी जबकि 2.30 बजे से 5 बजे के बीच कक्षा 1 से कक्षा 5 तक के लिए रीट लेवल-1 की परीक्षा होगी। 

रीट परीक्षा से पहले बोर्ड के ऑफिस में 20 सितंबर से सेंट्रल कंट्रोल रूम शुरू किया जाएगा। 

– परीक्षा का आयोजन कोविड-19 गाइडलाइंस के साथ किया जाएगा। बिना मास्क के परीक्षार्थियों को प्रवेश नहीं दिया जाएगा। केंद्र पर सोशल डिस्टेंसिंग रखी जाएगी।