July 5, 2022

sikar-shekhawati-smachar

ताजा ख़बरें | नौकरी | शिक्षा | व्यापार

REET 2021 :परीक्षार्थियों के आने-जाने ,रहने और खाने की व्यवस्था के लिए राजस्थान सरकार और समाज एकजुट

शेखावाटी समाचार की और से सभी रीट परीक्षार्थियों के लिए शुभकामनाएं, आप अपना सर्वश्रेष्ठ प्रयास करें ईश्वर निश्चित रूप से आपको इस परीक्षा सफलता दिलाएंगे|

शिक्षक भर्ती परीक्षा रीट कल रविवार यानी 26 सितम्बर को आयोजित की जानी हैं इस परीक्षा में देश की अन्य परीक्षाओं के मुकाबले सर्वाधिक परीक्षार्थी भाग लेंगे| रीट परीक्षार्थियों की सुविधा जैसे आने-जाने ,रहने और खाने की व्यवस्था के लिए राजस्थान सरकार ने तो अपनी और से इंतजाम किये ही हैं साथ ही समाजसेवी संगठनों ने इस परीक्षा के लिए भरपूर सहयोग दिया हैं| परीक्षा केंद्र पर डेढ़ घंटे पहले अभ्यर्थियों को प्रवेश देना शुरू हो जाएगा, सभी परीक्षार्थियों को रीट परीक्षा केंद्र पर कम से कम 1 घंटा पहले पहुँचने की कोशिश करनी है| परीक्षा केंद्र पर आधा घंटा पहले ही प्रवेश बंद हो जाएगा| ज्ञात हो की रीट परीक्षा दो पारियों में होगी। पहली पारी की परीक्षा सुबह 10 बजे से दोपहर 12.30 बजे तक तथा दूसरी पारी की परीक्षा दोपहर 2.30 बजे से शाम 5 बजे तक होगी। ।

याद रखिये

परीक्षा से पहले 8-9 घंटे नींद लेना बेहद जरूरी है। ताकि परीक्षा हॉल में ना तो नींद आए और ना थकान हो। रीट की परीक्षा के लिए 150 प्रश्नों के लिए 150 मिनट का समय मिलता है। ऐसे में टाइम मैनेजमेंट बेहद जरूरी है। अब तक आपने जो तैयारी की है, परीक्षा हॉल में उस तैयारी का शत प्रतिशत दे। जिस सेक्शन पर आपकी पकड़ है, उस सेक्शन के प्रश्नों को सबसे पहले हल करे ताकि कमजोर सेक्शन के प्रश्नों के लिए आपको समय मिल सके।

परीक्षा हॉल में खुद को संयमित व धैर्य रखना बेहद जरूरी होगा। इसके साथ ही इतना विश्वास रखे कि अपनी तैयारी को सर्वश्रेष्ठ माने।

किसी भी परीक्षा में पहली बार आप सफल हो यह जरूरी नहीं। लेकिन निराशा एक ऐसा दीमक है जो आपकी मेहनत को खोखला कर देता है। सिर्फ अपनी मेहनत पर ध्यान दे, परिणाम सिर्फ मेहनत और विश्वास पर निर्भर करता है। ऐसे में खुद को कभी भी निराश ना करे। हर परीक्षा का रिजल्ट बढ़िया हो यह महत्वपूर्ण नहीं है। लेकिन आपने जो परीक्षा के लिए मेहनत की है वो महत्वपूर्ण है।

परीक्षार्थी ध्यान रखें


– घड़ियां, चेन, अंगूठी, कान के टॉप्स, लॉकेट या किसी अन्य प्रकार की जूलरी, पर्स, हैंडबैग, डायरी परीक्षा केंद्र में ले जाने की अनुमति नहीं दी जाएगी। मोटे सोल के जूते भी नहीं ले जा सकेंगे।

– परीक्षार्थी मोबाइल, ब्लूटूथ, कैलकुलेट जैसे इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस भी न लेकर आएं। इन्हें परीक्षा केंद्र के भीतर ले जाने की अनुमति नहीं दी जाएगी।  हर अभ्यर्थी की मेटल डिटेक्टर से जांच की जाएगी।

– परीक्षार्थियों को अंदर काला व नीला पेन, प्रवेश पत्र, ऑरिजनल आईडी व उसकी फोटो कॉपी, पारदर्शी पानी की बोतल ही ले जाने की इजाजत होगी।

– परीक्षा दो शिफ्टों में होगी। सुबह 10 बजे से 12.30 बजे के बीच कक्षा 6 से 8 तक के लिए रीट लेवल-2 की परीक्षा होगी जबकि 2.30 बजे से 5 बजे के बीच कक्षा 1 से कक्षा 5 तक के लिए रीट लेवल-1 की परीक्षा होगी। 

रीट परीक्षा से पहले बोर्ड के ऑफिस में 20 सितंबर से सेंट्रल कंट्रोल रूम शुरू किया जाएगा। 

– परीक्षा का आयोजन कोविड-19 गाइडलाइंस के साथ किया जाएगा। अभ्यर्थियों को सेंटर पर ही नया मास्क दिया जाएगा। केंद्र पर सोशल डिस्टेंसिंग रखी जाएगी। 

निःशुल्क बस सेवा

राजस्थान में 20 से 30 सितंबर तक रोडवेज द्वारा रीट अभ्यर्थियों के लिए मुफ्त परिवहन की सुविधा शुरू की गई थी। जिसके तहत प्रदेश भर में 20 हजार से ज्यादा सरकारी और निजी बसों का संचालन किया जा रहा है। जिनमें अभ्यार्थी अपना प्रवेश पत्र दिखाकर निशुल्क यात्रा कर सकते हैं।

खाने की व्यवस्था

परीक्षा के इन तीन दिनों तक इंदिरा रसोई से भोजन की थाली की संख्या असीमित रहेगी। इस दौरान अन्य आम लोगों को हमेशा की तरह ही 8 रुपए में रसोई से भोजन उपलब्ध कराया जाएगा। वहीं परीक्षार्थियों के लिए जिला कलेक्टर और रीट की जिला परीक्षा संचालन समिति के अध्यक्ष व उपखंड अधिकारी के लिखित या अनुमोदित आंदेश के बाद ही भोजन पैकेट्स दिए जायेंगे। 

परीक्षा केंद्र पर इंतजाम

परीक्षा केन्द्रों पर 4 हजार शिक्षक तैनात रहेंगे। अभ्यर्थी गाइड करने के लिए सेंटर पर अलग से 2 फील्ड सुपरवाइजर के रूप में शिक्षक तैनात रहेंगे।-प्रश्न पत्रों के परीक्षा केंद्र पहुंचने से दो घंटे पहले इंटरनेट सेवा बंद कर दी जाएगी। केन्द्र की वीडियोग्राफी होगी। प्रिंटिंग प्रेस से अभ्यर्थी तक प्रश्न पत्र पहुंचाने तक की प्रक्रिया में शामिल कर्मचारी पूरी प्रक्रिया के दौरान अपने मोबाइल फोन का इस्तेमाल नहीं कर सकते हैं।

सुरक्षा / पुलिस के इंतजाम

परीक्षा के एक दिन पहले व परीक्षा के दिन शहर व हर परीक्षा केन्द्र पुलिस की निगरानी में है। हर परीक्षा सेंटर पर एक पुलिस अधिकारी, दो कांस्टेबल, एक महिला कांस्टेबल व दो होमगार्ड को तैनात किये गए हैं, इसके अलावा परीक्षा केन्द्रों पर जांच व निरीक्षण के लिए आने वाली फ्लाइंग टीम के साथ पुलिस जाप्ता रहेगा। प्रशासन की ओर से परीक्षार्थियों के लिए शहर में बनाए गए ठहराव स्थलों पर भी दो कांस्टेबल व होमगार्ड के जवान तैनात रहेंगे। शहर के बाहर पोस्टों पर भी पुलिसकर्मी तैनात रहेंगे।

ट्रैफिक और कानून व्यवस्था बनाए रखने के लिए अतिरिक्त पुलिस बल तैनात की जाएगी। इसके अलावा परीक्षा केंद्र पर अभ्यर्थियों की चेकिंग करने के लिए कांस्टेबल, होमगार्ड और महिला पुलिसकर्मी को तैनात किया जाएगा।

रेलवे स्टेशन

रेलवे स्टेशन व बस स्टैण्ड पर हैल्प डेस्क बनाई जाएगी। जयपुर, सीकर एवं अलवर जिलों में रीट परीक्षा के कारण ट्रैफिक में सम्भावित बढ़ोतरी को देखते हुए ट्रेनों की संख्या बढ़ाई गई है।

मनमानी रेट वसूली तो कार्रवाई

रीट अभ्यर्थियों से टैम्पों, टैक्सी, होटल, धर्मशाला, भोजन, रेस्टोरेंट संचालकों के द्वारा मनमानी दरों से पैसा वसूलने पर उनके खिलाफ नियमानुसार कार्रवाई की जाएगी।