July 5, 2022

sikar-shekhawati-smachar

ताजा ख़बरें | नौकरी | शिक्षा | व्यापार

राजस्थान में बेहतर प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी के लिए फ्री कोचिंग SJMS SMS APP, आवेदन 10 सितम्बर से 24 सितम्बर तक

अगर आप राजस्थान में रहते हैं और इंजीनियरिंग, मेडिकल या फिर राजस्थान शिक्षक पात्रता परीक्षा सहित अन्य प्रवेश परीक्षाओं के लिए तैयारी कर रहे हैं तो आपके लिए अच्छा मौका है। राजस्थान सरकार आपको फ्री कोचिंग का मौका दे रही है। राजस्थान सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग ने मुख्यमंत्री अनुप्रति कोचिंग योजना ( Rajasthan Mukhymantri Anuprati Coaching Yojana ) के तहत विभिन्न प्रोफेशनल कोर्स एवं नौकरियों के लिए आयोजित होने वाली प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी बेहतर ढंग से कराने के लिए पोर्टल शुरू किया गया है। SJMS SMS APP पोर्टल पर इस योजना की समस्त जानकारी उपलब्ध है। प्रथम चरण में रजिस्टर्ड कोचिंग संस्थाओं में कोचिंग करने के लिए वर्ष 2021-22 के लिए अभ्यर्थि ऑनलाईन आवेदन दिनांक 10 सितम्बर से 24 सितम्बर तक कर सकते है

योजना एवं पात्रता का विस्तृत विवरण विभागीय वेबसाइट www.sje.rajasthan.gov.in पर देखा जा सकता है।

इस योजना के तहत पात्र अभ्यर्थी कोचिंग का लाभ पाने के लिए अपने आवेदन sso portal ( https://sso.rajasthan.gov.in ) द्वारा SJMS SMS APP पर 24 सितम्बर तक भेज सकते हैं।

हर वर्ष 10 हजार प्रतिभावान विद्यार्थियों को मिलेगा लाभ
मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने मुख्यमंत्री अनुप्रति कोचिंग योजना में विभिन्न वर्गों के 10 हजार विद्यार्थियों को लाभान्वित करने की मंजूरी दी है।  प्रस्ताव के अनुरूप संघ लोक सेवा आयोग द्वारा आयोजित सिविल सेवा परीक्षा के लिए 200, राजस्थान लोक सेवा आयोग द्वारा आयोजित आरएएस एवं अधीनस्थ सेवा संयुक्त प्रतियोगी परीक्षा के लिए 500, सब-इंस्पेक्टर एवं पे-मेट्रिक्स लेवल-10 एवं इससे ऊपर की अन्य परीक्षाओं के लिए 800, रीट के लिए 1500, राजस्थान कर्मचारी चयन बोर्ड की पे-मेट्रिक्स 5 से पे-मेट्रिक्स 10 तक की परीक्षाओं के लिए 1200, कांस्टेबल परीक्षा के लिए 800, इंजीनियरिंग-मेडिकल प्रवेश परीक्षा के लिए 4000 तथा क्लेट के लिए 1000 विद्यार्थियों को प्रतिवर्ष योजना का लाभ मिल सकेगा।