May 17, 2022

sikar-shekhawati-smachar

ताजा ख़बरें | नौकरी | शिक्षा | व्यापार

शेखावाटी में बढेगी सर्दी , शीतलहर से बचने के लिए कर लीजिये बंदोबस्त

शेखावाटी समाचार !!! मौसम विभाग जयपुर के अनुसार शेखावाटी में अगले तीन दिन तक न्यूनतम तापमान में 3 से 4 डिग्री तक गिरावट हो सकती हैं साथ ही दिनभर सर्द हवाओं से ठिठुरन बढ़ने के साथ बढेगी | खास तौर पर झुंझुनूं, सीकर, चूरू और नागौर जिले में शीतलहर का असर ज्यादा रहेगा | 15 दिसंबर के बाद कड़ाके की सर्दी पड़ने की संभावना जताई जा रही है। यह भी कहा जा रहा है कि शेखावाटी सबसे सर्द रहेगा और फतेहपुर का पारा जमाव बिंदु पर आने के साथ अब माइनस में जा सकता है।

झुंझुनूं, सीकर चूरू, हनुमानगढ़, श्रीगंगानगर और नागौर जिले में 9 और 10 नवंबर को शीतलहर चलने की संभावना है। शीतलहर से बचने के लिए घर के अंदर रहें , सर्दियों के पर्याप्त कपड़े पहनें और आसपास रहने वाले विशेषकर अकेले बुजुर्गों की देखभाल करें।

सर्दी से बचाव के लिए शरीर को गर्म रखने के लिए नियमित गर्म पानी का सेवन करें। बिजली आपूर्ति नहीं होने की स्थिति में खाना सुरक्षित रखने के लिए फ्रीजर के दरवाजे बंद रखें। पतली तय के ज्यादा कपड़ों की बजाए मोटी तय का एक कपड़ा पहनें। टोपी ओैर मफल्लर डालें, जो शरीर को गर्म रखने में सहायक होते हैं। मिट्टी के तेल, हीटर और कोयले के जहरीले धुएं से बचने के लिए समुचित हवा का प्रबंध करें। पौष्टिक खाना खाएं, ताकि आपके शरीर को अत्याधिक गर्मी प्रदान हों तथा नॉन एल्कहालिक पीएं। उंगलियों, पंजों, कानों तथा नाक पर सफेदपन अथवा पीले होने तथा ठंड से सुन होने के लक्ष्ण पर डाक्टर से जांच करवाएं।